27 फ़रवरी के दो हीरो, क्या यह संयोग है? भारतीय और पाकिस्तानी पायलटों का आश्चर्यजनक अतीत

पाकिस्तानी वायु सेना के पायलट हसन सिद्दीक़ी ने पाकिस्तानी सीमा का उल्लंघन करने वाले भारतीय युद्धक विमानों को निशाना बनाया जिनमें से एक विमान पाकिस्तान नियंत्रित कश्मीर क्षेत्र में गिरा जिसके पायलट अभिनंदन भारद्वाज को गिरफ़्तार कर लिया गया।

हसन सिद्दीक़ी और अभिनंदन दोनों ही अपने अपने देश के लिए ड्यूटी करते नज़र आए किन्तु उनके बीच एक संयुक्त बात भी है। हसन सिद्दीक़ी और अभिनंदन दोनों का ही संबंध अतीत में फ़िल्म और म्यूज़िक की इन्टरटेन्मेंट इंड्स्ट्री से जुड़ा है और अपने अपने काम में यह दोनों अतीत में भी इसी भूमिका में नज़र आए जिसका प्रदर्शन 27 फ़रवरी 2019 को दुनियाभर ने देखा।

पाकिस्तानी वायु सेना के स्क्वाड्रन लीडर हसन सिद्दीक़ी ने पकिस्तानी वायु सेना को श्रद्धांजलि पेश करने के लिए बनाए गये एक गाने में दिखे जो 2016 में बनाया गया था।

इसी तरह 2017 में भारत में रिलीज़ होने वाली भारतीय तमिल फ़िल्म (Kaatru Veliyidai) एक ऐसे भारतीय पायलट की ज़िंदगी पर आधारित है जिसका विमान पाकिस्तानी सीमा में गिरकर तबाह हो जाता है जिसके बाद उसे पाकिस्तानी सेना के जवान गिरफ़्तार करके रावलपिंडी की जेल में बंद कर देते हैं।

यह फ़िल्म 1999 में करगिल युद्ध पर बनी थी जिसमें एक पायलट रावलपिंडी की जेल में क़ैद होने के दौरान एक डाक्टर से अपनी मोहब्बत को याद करता है। इस फ़िल्म से भारतीय विंग कमान्डर अभिनंदन का भी गहरा संबंध है। रिपोर्ट्स के अनुसार इस भारतीय तमिल फ़िल्म के डायरेक्टर मणिरत्नम ने अभिनंदन को सहयोगी के रूप में इस फ़िल्म का भाग बनाया। अभिनंदन ने इस फ़िल्म की शूटिंग के दौरान कास्ट को भारतीय वायु सेना के हवाले से कई बातें समझाईं जो फ़िल्म की शूटिंग में काम आईं जबकि नायक को भारतीय पायलट के रूप में ट्रेनिंग भी दी।

रिपोर्टों के अनुसार इस फ़िल्म के सहयोगी के रूप में अभिनंदन के पिता रिटार्यड एयरमार्शल एस. वर्थमन को भाग बनाया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *