अब विमानों को पाइलेट की ज़रूरत नहीं” ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने विमान दुर्घटनाओं पर अजीब प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि अब विमान उड़ाने के लिए पाइलेट की आवश्यकता नहीं है बल्कि एमआईटी विश्व विद्यालय से कम्प्यूटर वैज्ञानिकों की ज़रूरत है।

इसी प्रकार ट्रंप ने कहा कि हमेशा यह प्रयास किया जाता रहा है कि एक अनावश्यक कदम आगे की ओर उठाया जाये जबकि अधिकांश पुरानी शैलियां बेहतर हैं।

ज्ञात रहे कि यह बात अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ही कह सकते हैं कि पुरानी शैलियां आधुनिकतम तकनीकों और शैलियों से बेहतर हैं।

उल्लेखनीय है कि 6 महीने से कम की अवधि में बोइंग 737 मेक्स-8 के दो विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गये जिसके बाद कई देशों ने अगली सूचना तक इन विमानों की उड़ान रोक दी है।

चीन, आस्ट्रेलिया, अर्जेनटाइना आरंभिक देश थे जिन्होंने इन विमानों की उड़ान पर रोक लगाई है। इस निर्णय के बाद आयरलैंड, जर्मनी, इटली, आस्ट्रिया, हालैंड और यूरोपीय संघ के समस्त सदस्य देशों ने भी इन विमानों की उड़ान पर रोक लगा दी है।

इसी प्रकार कुवैत, तुर्की, संयुक्त अरब इमारात और ओमान भी उन देशों में से हैं जिन्होंने बोइंग मेक्स- 8 की उड़ानों पर रोक लगा दी है। इस समय केवल अमेरिका और कनाडा हैं जो सबसे अधिक बोइंग 737 मेक्स-8 की उड़ान का प्रयोग कर रहे हैं। बोइंग 737 मेक्स-8 की उड़ान रोके जाने पर आधारिक कई देशों के निर्णय के बाद बोइंग कंपनी के शेयर लगभग 11 प्रतिशत गिर गये हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *