बिहार एसोसिएशन की वाणिज्य एवं उद्योग इकाई का हुआ गठन,

हैदराबाद: बिहार असोसिएशन हैदराबाद के तत्वावधान में संस्था की वाणिज्य एवं उद्योग इकाई के गठन का उद्घाटन कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। इस मौके पर मुख्य अतिथि के तौर पर तेलंगाना सरकार में मुख्यमंत्री के सचिव संदीप कुमार सुलतानिया (आईएएस) ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया। विशेष अतिथि के तौर पर रमेश बंग़, चेयरमैन अमेरिटस महेश बैंक ने शिरकत की। वाणिज्य एवं उद्योग इकाई के चेयरमैन जयराम प्रसाद सिंह के साथ बिहार एसोसिएशन के अध्यक्ष मानवेंद्र मिश्र और महासचिव उत्तम यादव ने इस नई पहल के बारे में लोगों को जानकारी दी।

कार्यक्रम की शुरुआत से पहले मंचासीन पदाधिकारियों और अतिथियों ने भगवान विश्वकर्मा के चित्र पटल पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्जवलित किया। साथ हीसीमा सिंह के सरस्वती वंदना के साथ कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि संदीप कुमार सुलतानिया ने इस बात की सराहना की कि बिहार हर क्षेत्र में अग्रणी रहा है। प्रवासी बिहारियों की कर्मठता की आईएएस अधिकारी ने प्रशंसा करते हुए नई पहल को हरसंभव सहयोग का वादा किया। सूलतानिया ने कहा कि व्यापार में रिस्क एलिमेंट अधिक होता है लिहाजा पूंजी होने के बावजूद कम ही लोग व्यापार करने की हिम्मत कर पाते हैं। ऐसे में उचित मर्गदर्शन की आवश्यकता होती है और एक व्यापारी के द्वारा दूसरे को व्यापार करने के लिए प्रोत्साहन देने से बेहतर और क्या हो सकता है।

कार्यक्रम में विशेष अतिथि रमेश बंग ने बिहार समाज से जुड़ने पर हर्ष जताते हुए एसोसिएशन के इस क़दम की सराहना की और भविष्य में सहायता का वादा किया। एसोसिएशन के अध्यक्ष ने समाज के लिए वाणिज्य एवं उद्योग इकाई की ज़रूरत को दर्शाते हुए इसके पाँच उद्देश्यों पर लोगों का ध्यान आकृष्ट कराया। अध्यक्ष मानवेंद्र मिश्र के मुताबिक इस इकाई से बिहारी उद्योगपति भी अन्य राज्य के उद्योगपतियों की तरह फ़ैटसी, फ़िक्की आदि में सदस्य के रूप में शामिल हो सकते हैं। इकाई के चेयरमैन ने मर्गदर्शन के लिए खुद को तत्पर बताया।

असोसिएशन के सचिव उत्तम यादव ने अतिथियों का स्वागत किया व अपनी बात रखी। अतिथि वक़्ता के तौर पर पत्रकार संतोष पाण्डे और रामविनोद झा ने अपने विचार रखे। मिथिलेश कुमार शांडिल्य ने मुख्य अतिथि का परिचय कराया। मुख्य अतिथि एवं विशेष अतिथि को एसोसिएशन के अध्यक्ष एवं इकाई के चेयरमैन द्वारा शॉल ओढ़ाकर और मोमेंटो भेंटकर सम्मानित किया गया।

इसी सिलसिले में समाज के महासचिव द्वारा अतिथि वक़्ता का भी सम्मान किया गया। कोषाध्यक्ष बिजय झा के धन्यवाद ज्ञापन एवं प्रीति भोज के साथ कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। सुधा राय ने कार्यक्रम का संचालन किया। कार्यक्रम के आयोजन में प्रबंध सचिव दिनेश सिंह का विशेष योगदान रहा। एसोसिएशन के संरक्षक डॉ अहिल्या मिश्र, ओमप्रकाश यादव, सलाहकार पुखराज, पत्रकार विजय शंकर, हैदराबाद के प्रसिद्ध बिहारी उद्योगपति सुजीत ठाकुर, गोपाल चौधरी, पंकज कुमार सिंह, पंकज कुमार झा, सत्येंद्र सिन्हा, रविंद्र कुमार झा, संजय कुमार सिन्हा, एच एस चौहान, अशोक सिंह की उपस्थिति ने कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई। अवसर पर कार्यकारिणी सदस्य रविशंकर सिंह, जितेंद्र सिंह, अजय ओझा, सुभाष यादव, अखिलेश सिंह, गोपाल शाह, विक्की, बबलू सिंह, मनोज कुमार शाही के साथ सतीश सिंह, पी के सिंह, श्यामनंदन झा, रजनीश किशन, नागेश्वर शर्मा, नितेश सिंह, श्याम कुमार, मुकेश चौहान, प्रेमशंकर सिंह, देवनाथ यादव, नगेंदर सिंह, निरंजन कुमार यादव, प्रमोद कुमार एवं बिहार महिला शक्ति की ओर से पिंकी सिंह, रेखा देवी, डॉ आशा मिश्रा, बिनिता सिंह, रंजना सिंह, उषा सिंह ,नीलम सिंह, गूंजा सिंह, रेशा सिंह, विधात्रि सिंह, भारती सिंह, आदि ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *