IIIT हैदराबाद से निकलकर सुनहरे भविष्य की गारंटी,

हैदराबाद: आईआईटी हैदराबाद का ‘इंटरनैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ इन्फर्मेशन टेक्नॉलजी’ यानी ट्रिपल आईटी से पढ़ाई पूरी करने के बाद नौकरी की गारंटी है। नैशनल इंस्टिट्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क द्वारा 2017-18 की जारी की गई रिपोर्ट में आईआईटी हैदराबाद के ग्रैजुएट्स की औसत सैलरी सबसे ज्यादा रही। इस मायने में ये देशभर की आईआईटीज से आगे है। हालांकि आईआईटीज में ऑल इंडिया रैंकिंग देखें तो ट्रिपल आईटी हैदराबाद का 38वां नंबर है।

रिपोर्ट के मुताबिक आईआईटी हैदराबाद का पैकेज औसत 20.35 लाख रुपए हैं। ये पैकेज देशभर के प्रतिष्ठित आईआईटीज से काफी बेहतर है। आईआईटी बॉम्बे, दिल्ली, खड़गपुर, कानपुर के बीते पांच सालों के पैकेज का हिसाब करें तो ये 10.30 लाख से 23.55 लाख के बीच है। जबकि दक्षिण भारत के ही आईआईटी मद्रास के ग्रैजुएट्स को औसतन 13.5 लाख का पैकेज मिलता है।

इस बारे में आईआईटी हैदराबाद के निदशक पीजे नारायण बताते हैं कि दुनियाभर के आईटी कंपनीज की पहली पसंद हैदराबाद ट्रिपल आईटी ही होती है। यहां तक कि फेसबुक, एप्पल जैसी प्रतिष्ठित कंपनियां बड़ी संख्या में ट्रिपल आईटी से युवाओं को हायर करके ले जाते हैं।

इस बारे में बाकी आईआईटीज के निदेशक भी आईआईटी हैदराबाद का लोहा मानते हैं। उनके मुताबिक आईआईटी हैदराबाद में कम्प्यूटर साइंस की फोकस्ड पढ़ाई होती है। यहां दुनियाभर के तमाम संसाधन मौजूद हैं जो किसी भी छात्र को अव्वल बनाने के लिए काफी है। वैसे भी सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में सैलरी स्लैब ज्यादा है। लिहाजा आईआईटी हैदराबाद कैंपस सेलेक्शन में सैलरी दिलाने के मामले में अव्वल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *