भारत, सीबीआई की बड़ी कार्यवाही, 110 ठिकानों पर एक साथ छापा, मचा हड़कंप

प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक़, सीबीआई ने भ्रष्टाचार, आपराधिक मिसकंडक्ट और हथियारों की अवैध तस्करी व अन्य ग़ैर-क़ानूनी कामों के ख़िलाफ़ 30 ताज़ा मामले दर्ज किए हैं। बताया जा रहा है कि भारत के 19 प्रदेशों और केंद्र शासित राज्यों में छापेमारी हो रही है। बता दें कि सीबीआई इन दिनों बड़े पैमाने पर छापेमारी अभियान चला रही है। मंगलवार को इस देश की राजधानी दिल्ली के अलावा उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, ओडिशा, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और बिहार में छापेमारी चल रही है। इसमें दिल्ली, भरतपुर, मुंबई, चंडीगढ़, जम्मू, श्रीनगर, पुणे, जयपुर, गोवा, कानपुर, रायपुर, हैदराबाद, मदुरै, कोलकाता, रांची, बोकारो और लखनऊ और अन्य शहर शामिल हैं। सीबीआई ने 2 जुलाई को भी 18 शहरों में 50 जगहों पर छापे मारे थे।

इससे पहले 6 जुलाई को सीबीआई ने बर्ख़ास्त आयकर आयुक्त संजय कुमार श्रीवास्तव के नोएडा स्थित आवास और कार्यालय पर छापेमारी की थी। हाल में भारत सरकार ने अनुचित लाभ प्राप्त करने के लिए संजय कुमार को कथित तौर पर पिछली तारीख़ में अपील आदेश पारित करने के लिए बर्ख़ास्त कर दिया था। छापेमारी अभियान शुक्रवार की सुबह को शुरू हुआ और शनिवार तक दिल्ली, नोएडा और गाज़ियाबाद में 13 स्थानों पर छापेमारी हुई थी जिसमें संजय कुमार के निजी आवास और नोएडा स्थित उनके कार्यालय भी शामिल हैं। एजेंसी के सूत्रों ने बताया कि ठगी, धोखाधड़ी और अनुचित लाभ हासिल करने के आरोप में श्रीवास्तव के ख़िलाफ़ मामला दर्ज होने के बाद छापेमारी की गई थी।

ज्ञात रहे कि सीबीआई ने 2 जुलाई को देश भर में कथित बैंक धोखाधड़ी करने वालों के ख़िलाफ़ विशेष अभियान शुरू किया था, जिसके तहत 640 करोड़ रुपये के घपले के संबंध में 14 अलग-अलग मामले दर्ज किए गए थे। अधिकारियों ने बताया था कि देश के 12 राज्यों में विभिन्न मामलों में कंपनियों के प्रवर्तकों और निदेशकों के ख़िलाफ़ एक समन्वित कार्रवाई के तहत एजेंसी के दलों ने 18 शहरों में 50 स्थानों पर छापे मारे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *