इराक़ से मिले सीरिया के सीमावर्ती इलाक़ों में दाइश के ख़िलाफ़ अभियान शुरु

एक ओर जहां इराक़ी सेना ने सीरिया से मिले देश के सीमावर्ती इलाक़ों से आतंकियों के सफ़ाए का अभियान शुरु किया है तो दूसरी  ओर सीरियाई सेना से जुड़े गुट भी इराक़ से मिले अपने देश के सीमावर्ती इलाक़ों से दाइश के आतंकियों के सफ़ाए के लिए रिवाना हो गए हैं।

समाचार एजेंसी फ़ार्स के अनुसार, इराक़ से मिली सीरियाई सीमा से सफ़ाए के अभियान में भाग लेने के लिए सीरियाई सेना से जुड़े गुट दैरूज़्ज़ूर से सीमावर्ती इलाक़ों की ओर रवाना हुए हैं।

ग़ौरतलब है कि इराक़ की संयुक्त कमान ने रविवार को नैनवा, सलाहुद्दीन और कर्कूक प्रांतों में सीरिया से मिली संयुक्त सीमाओं तक अभियान शुरु होने की सूचना दी थी।

दूसरी ओर सीरिया के अलवतन अख़बार के अनुसार, सीरियन डेमोक्रेटिक फ़ोर्सेज़ जिसे अमरीका का समर्थन हासिल है, अपनी पृथकतावादी योजना को लागू करने के लिए हथियार और लॉजिस्टिक मदद हासिल कर रही हैं।

इस रिपोर्ट के अनुसार, पिछले दिनों लॉजिस्टिक मदद से लदे दसियों ट्रक, वाहन और नवनिर्माण के उपकरण समीलका पास से सीरिया पहुंचे हैं।

अमरीका दाइश के ख़िलाफ़ लड़ाई के बहाने सीरिया में मौजूद है और सीरियन डेमोक्रेटिक फ़ोर्सेज़ को अनेक बार हथियार और सैन्य उपकरण भेज चुका है।

यह ऐसी हालत में है कि सीरिया में अमरीकी सैनिकों के नियंत्रण वाले इलाक़ों में उनके ख़िलाफ़ जनप्रदर्शन बढ़ता जा रहा है। ये प्रदर्शन हर हफ़्ते हो रहे हैं।

सीरियाई जनता समझ गयी है कि उसके देश में अमरीका की मौजूगदी दाइश से लड़ने के लिए नहीं बल्कि किसी और लक्ष्य के लिए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *