अमरीका और तालेबान दोनों अफ़ग़ानिस्तान में युद्ध जीत नहीं सकतेः अमरीकी कमान्डर

जनरल स्काट मिलर ने एबीसी न्यूज़ से बात करते हुए कहा कि न ही अमरीका और न ही तालेबान इस स्थिति में हैं कि वह युद्ध जीत सकें इसीलिए यह राजनैतिक हल की ओर देखने के लिए आवश्यक है।

ज्ञात रहे कि जनरल स्काट मिलर 2001-2002 में अफ़ग़ानिस्तान में एक नौजवान अफ़सर के रूप में सेवाएं दे चुके हैं जबकि वह समस्त अमरीकी और नैटो सेना के कमान्डर हैं।

उन्होंने बताया कि मैं समझता हूं कि राजनैतिक वार्ता सकारात्मक है क्योंकि कोई भी पक्ष अपनी सैन्य शक्ति से नहीं जीत सकता और यदि कोई सैन्य शक्ति से नहीं जीत सकता तो आपको राजैतिक हल की ओर बढ़ना चाहिए।

साक्षात्कार में जब उनसे पूछा गया कि क्या वह समझते हैं कि अफ़ग़ानिस्तान में अमरीकी युद्ध की समाप्ति में तालेबान एक महत्वपूर्ण भाग हैं? जिस पर उन्होंने कहा कि बिल्कुल ऐसा ही है।

ज्ञात रहे कि लगभग 14 हज़ार अमरीकी सैनिक इस समय अफ़ग़ानिस्तान में मौजूद हैं और अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प उनमें से जल्द आधे को निकालने का इरादा रखते हैं।

साक्षात्कार के दौरान उनसे पूछा गया कि क्या उन्हें सैनिकों की वापसी के आदेश मिले हैं तो उन्होंने जवाब दिया कि नहीं।

जनरल मिलर ने स्पष्ट किया कि अफ़ग़ानिस्तान में कोई ऐसा युद्ध समाप्त नहीं होने वाला जो आतंकवादियों को एक सुरक्षित शरणस्थली उपलब्ध करे। उनका कहना था कि 2001 में दुनिया को यह स्पष्ट था कि हम अफ़ग़ानिस्तान में क्या कर रहे हैं जबकि 2019 में वहां हमारा राष्ट्रीय हित है जिसकी रक्षा की आवश्यकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *